Thursday, 18 January, 2024

Rajgarh Khulasa M.P.:- 21 जनवरी को राममय होगा ब्यावरा, निकलेगी शोभायात्रा

21 जनवरी को राममय होगा ब्यावरा, निकलेगी शोभायात्रा

हिन्दू उत्सव समिति के तत्वावधान में होगा भव्य आयोजन, बैठक में से लिया निर्णय,

घर-घर लगाएंगे ध्वज पताका, कई लोग हुए शामिल

 

अयोध्या में होने वाली श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर नगर में एक भव्य शोभायात्रा हिन्दू उत्सव समिति के द्वारा निकाली जाएगी। इस दिन नगर राममय नजर आएगा। इस आयोजन के लिए राजगढ़ जिले के ब्यावरा में स्थानीय हिंदू उत्सव समिति की बैठक गायत्री मंदिर पर आयोजित की गई। जिसमें सर्वसम्मति से शोभायात्रा को भव्य रूप देने की योजना बनाई गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि दिनांक 21 जनवरी को शाम 5 बजे से हिंदू उत्सव समिति द्वारा नगर में भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। जो वैष्णों देवी मंदिर से शुरू होगी और विभिन्न मार्गो से होती हुई चिंताहरण हनुमान मंदिर पर पहुंचेगी। जहां भगवान राम को छप्पन भोग लगाए जाएंगे और महा आरती की जाएगी। बैठक में बिहारीलाल चौधरी, डॉ. संतोष शिवहरे, चंद्रकांत त्रिपाठी, डॉ अशोक अग्रवाल, गोपाल दांगी, अशोक गुप्ता, मुकेश सेन, हेमलता शर्मा, रुचि बढ़ाने प्रीति गौतम, पूर्व मंत्री बद्रीलाल यादव, योगेश दांगी, देवराज दांगी, रामनारायण दांगी सहित कई लोग उपस्थित थे।

सजेगी भगवा पताकाएं, नगर भर में निकलेगी शोभायात्रा

इस बारे में जानकारी देते हुए हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष प्रिंस छाबड़ा ने बताया कि दिनांक 21 जनवरी को निकलने वाली भव्य शोभायात्रा माता वैष्णो देवी के मंदिर से शुरू होकर एबी रोड होते हुए मैन मार्केट, सुभाष चौक, जूना ब्यावरा, एसडीएम निवास, इंदौर नाका, पुनः एबी रोड होते हुए चिंताहरण हनुमान मंदिर पर पहुंचेगी। यात्रा के पूर्व ही ब्यावरा नगर को भगवा ध्वज और पताकाओं से सजाया जाएगा। गली मोहल्ले, चौक चौराहों पर बंदरवार लगाई जाएगी। इस दिन ब्यावरा नगर में दीपोत्सव का वातावरण होगा। चिंताहरण हनुमान मंदिर पर छप्पन भोग और महा आरती के बाद प्रसादी वितरण की जायेगी। उन्होंने बताया कि इस शोभायात्रा को भव्य रूप देने के लिए हिंदू समाज के सभी बंधु जुट गए हैं और प्रत्येक वार्ड, गली मोहल्ले में संपर्क कर लोगों को यात्रा में शामिल होने का आह्वान किया जा रहा है।

 

बनेंगी आकर्षक झाकियां, आकर्षक राम दरबार

शोभा यात्रा के दौरान जहां नगर राममय दिखाई देगा, वहीं स्कूली बच्चे भी राम दरबार और आकर्षक झांकियां की प्रस्तुति शोभायात्रा के दौरान देंगे। शोभा यात्रा के दौरान ही भगवान राम की आकर्षक झांकियां भी सजाई जाएगी। स्कूली बच्चों के द्वारा राम दरबार का संजीव चित्रण किया जाएगा। जो शोभा यात्रा में प्रमुख आकर्षण का केंद्र होगा। इसके अलावा शोभायात्रा को भव्य बनाने के लिए डीजे, बैंड, ढोल आदि की व्यवस्था भी की गई है। हिंदू उत्सव समिति ने सभी हिंदू समाज के नागरिकगण, माताओं बहनों, मंदिर समितियां, झांकी समितियां, झंडा समितियां, अखाड़ा समितियां, सभी जातियों समाजों के नागरिकों, अर्चक पुरोहित सहित सभी गणमान्य नागरिकों से यात्रा में बड़ी संख्या में शामिल होने का आग्रह किया है।

 

घर-घर भगवा ध्वज लगेगा, दीपोत्सव मनाएंगे

बैठक में हिंदू उत्सव समिति के सदस्यों और समाज जनों के द्वारा तय किया गया कि भगवान श्री राम के नवनिर्मित मंदिर में हो रहे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को दीपावली की तरह ही मनाएंगे और घरों में इस दिन दीपोत्सव मनाएंगे। इसके अलावा अपने-अपने घरों में प्रत्येक हिंदू परिवार भगवा ध्वज अवश्य लगाएंगे। साथ ही अपने-अपने घरों को बंदरवार और विद्युत सज्जा से सज्जित करेंगे। इसके लिए हिंदू उत्सव समिति के द्वारा नगर के सभी 18 वार्डों में संपर्क टोलियां बनाई गई है। जो वहां प्रत्येक घर में संपर्क कर लोगों से भगवा ध्वज लगाने, यात्रा में शामिल होने और दीपोत्सव मनाने का आग्रह करेंगी।

 4,111 Total Views

WhatsApp
Facebook
Twitter
LinkedIn
Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UVESH REPORTAR RAISEN//अखिल भारतीय विधार्थी परिषद इकाई-सिलवानी द्वारा मनाई गई छ्त्रपति शिवाजी महाराज की जयंती।

//उवेश रिपोर्टर// अखिल भारतीय विधार्थी परिषद इकाई-सिलवानी द्वारा मनाई गई छ्त्रपति शिवाजी

 7,207 Total Views

Search