Sunday, 11 June, 2023

SILWANI MP KHULASA//जिला एवं सत्र न्‍यायाधीश रायसेन अनीस कुमार मिश्रा के मार्गदर्शन में,वृक्षारोपण कार्यक्रम एवं विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया,

//सिलवानी खुलासा उवेश खान//

जिला एवं सत्र न्‍यायाधीश रायसेन अनीस कुमार मिश्रा के मार्गदर्शन में,वृक्षारोपण कार्यक्रम एवं विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

सिलवानी तहसील विधिक सेवा समिति सिलवानी द्वारा पर्यावरण संवर्धन एवं सरंक्षण सप्ताह के अंतर्गत शनिवार को न्यायालय परिसर सिलवानी में वृक्षारोपण कार्यक्रम एवं विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में अध्यक्ष तहसील विधिक सेवा समिति सिलवानी अतुल यादव ने बताया कि एक सप्ताह का पर्यावरण संवर्धन एवं संरक्षण सप्ताह मनाया जा रहा है । जिसके तहत न्यायालय परिसर सिलवानी में पौधों का रोपण किया गया। अतुल यादव न्यायाधीश द्वारा उपस्थित अधिवक्तओं, न्यायालयीन कर्मचारी व पक्षकारगणों को बताया कि पर्यावरण यानि ऐसा आवरण जो हमें चारों तरफ से ढंक कर रखता है, जो हमसे जुड़ा है और हम उससे जुड़े हैं और हम चाहें तो भी खुद को इससे अलग नहीं कर सकते हैं। प्रकृति और पर्यावरण एक दूसरे का अभिन्न हिस्सा हैं। कोई भी व्यक्ति या वस्तु चाहे वो सजीव हो या निर्जीव, पर्यावरण के अन्तर्गत ही आती है। पर्यावरण से हमें बहुत कुछ मिलता है, लेकिन बदले में हम क्या करते हैं । हम अपनी स्वार्थ सिद्धि के लिए इस पर्यावरण और इसकी अमूल्य संपदा का हनन करने पर तुले हैं। पर्यावरण का संरक्षण करना हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है, हर व्यक्ति अपने आसपास के पर्यावरण को साफ-स्वच्छ रखे तथा अपने जीवन में प्रतिवर्ष पौधे अवश्य लगाए । शिविर में उपस्थित व्यक्तियों को बताया गया कि जो व्‍यक्ति स्‍वयं के व्‍यय पर अधिवक्‍ता नियुक्‍त करने में असमर्थ है उन्‍हें विधिक सहायता से नि:शुल्‍क अधिवक्‍ता उपलब्‍ध कराया जाना शासन द्वारा सुनिश्‍चत किया गया है।

 

इस अवसर पर उक्त वृक्षारोपण कार्यक्रम एवं विधिक साक्षरता शिविर में अध्यक्ष अभिभाषक संघ दीपेश समैया, संतोष कुमार जैन, बी.एम. सोनी, मनोज त्रिवेदी,सहित न्यायालयीन कर्मचार गण व पक्षकारगण मौजूद रहे ।

 3,984 Total Views

WhatsApp
Facebook
Twitter
LinkedIn
Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rajgarh Khulasa M.P:- पानी के लिए दिल्ली जैसे हालात पैदा होने की बनी स्थिति, जिले में एक नही बल्कि दो राज्य मंत्री फिर भी ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं 

ग्राम पंचायत सरेडी में पानी की किल्लत से ग्रामीण परेशान  दिल्ली जैसे

 15,304 Total Views

Search