Wednesday, 1 March, 2023

Rajgarh Khulasa M.P.- ग्राम/नगर रक्षा समिति का एक दिवसीय प्रशिक्षण पुलिस लाईन राजगढ़ मे सम्पन्न

ग्राम/नगर रक्षा समिति का एक दिवसीय प्रशिक्षण पुलिस लाईन राजगढ़ मे सम्पन्न

जिले के सभी थाना क्षेत्रो से आये ग्राम/नगर समिति समिति के 245 सदस्यों को किट एवं प्रशस्ती पत्र प्रदान कर किया सम्मानित

राजगढ़।। जिला राजगढ़ मे पुलिस उप महानिरीक्षक /पुलिस अधीक्षक अवधेश कुमार गोस्वामी के नेतृत्व मे जिले मे लगातार नवाचार किया जा रहा। इसी तारतम्य में बुधवार को जिला स्तर पर पुलिस लाइन राजगढ़ मे आगामी त्योहारों के दृष्टिगत जिले भर से बुलाये गये ग्राम/नगर रक्षा समिति के सदस्यों को प्रशिक्षण दिया गया।
इस अवसर पर प्रशिक्षण मे पुलिस उप महानिरीक्षक / पुलिस अधीक्षक अवधेश कुमार गोस्वामी के साथ ही जिलाधीश हर्ष दीक्षित एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनकामना प्रसाद ने ग्राम/नगर रक्षा समिति के 245 सदस्यों को प्रशिक्षण मे मध्यप्रदेश ग्राम तथा नगर सुरक्षा समिति विधेयक 1999 मे रक्षा समिति के कृत्य एवं कर्तव्य के बारे मे अवगत कराया गया। उन ग्रामों और क्षेत्रों की जो उन्हें समनुदेशित किए जाएं चौकसी करना अपराध के निवारण के प्रयोजन के लिए पहरा देना। व्यक्तियों तथा संपत्ति का संरक्षण करना लोक व्यवस्था तथा शांति बनाए रखने के लिए जब आवश्यकता हो सामान्य पुलिस की सहायता करना।
ऐसे अन्य कर्तव्यों का पालन करना जैसे कि राज्य सरकार या अधीक्षक द्वारा उन्हें समय-समय पर समनिर्देशित किए उनके। उद्धघोषित तथा फरार अपराधी को गिरफ्तार करना, ऐसे गिरफ्तार व्यक्तियों को बिना विलंब के निकट पुलिस थाना पर पेश करना। संदिग्ध चरित्र व्यक्तियों के संबंध में जानकारी देना। प्राकृतिक आपदा से संबंधित बचाव तथा राहत कार्य में पुलिस की आवश्यक सहायता करना आदि के बारे मे जानकारी प्रदान की गई। जिलाधीश द्वारा उपस्थित ग्राम एवं नगर समिति को बताया कि किसी भी प्रकार के सहयोग की आवश्यकता पड़ने पर उनसे एवं पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस ओर थाना प्रभारियों से कभी भी सम्पर्क कर जानकारी से अवगत करवा सकते है। हमेशा से ही ग्राम/नगर रक्षा समिति के सदस्यों के द्वारा सक्रिय सदस्य के रूप में पुलिस के साथ सक्रिय सहभागिता कर जिले में त्यौहार एवं कानून व्यवस्था संबंधी ड्यूटी को निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने में सराहनीय योगदान रहा है। इसी के फल स्वरूप आज पुलिस लाइन राजगढ़ मे एक दिवसीय प्रशिक्षण के पुलिस पुलिस उप महानिरीक्षक / पुलिस अधीक्षक, जिला कलेक्टर ने सभी सदस्यों को किट व प्रशस्ति पत्र दिया गया। इसके साथ ही प्रशिक्षण के द्वितीय चरण मे बाकी के बचे हुए 200 से ज्यादा सदस्यों को किट एवं प्रशस्ति पत्र दिये जाएंगे। एएसपी मनकामना प्रसाद द्वारा सम्पूर्ण आयोजन का समावेशी संचालन कर अंत मे सभी का आभार व्यक्त किया।
तदोपरांत सभी सदस्यों को प्रभारी रक्षित निरीक्षक सूबेदार दीपक रघुवंशी द्वारा भोजन वितरण किया गया। इस अवसर पर जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी पुलिस एवं समस्त थाना प्रभारी भी उपस्थित रहे।

 1,675 Total Views

WhatsApp
Facebook
Twitter
LinkedIn
Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rajgarh Khulasa M.P:- पानी के लिए दिल्ली जैसे हालात पैदा होने की बनी स्थिति, जिले में एक नही बल्कि दो राज्य मंत्री फिर भी ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं 

ग्राम पंचायत सरेडी में पानी की किल्लत से ग्रामीण परेशान  दिल्ली जैसे

 14,810 Total Views

Search