Wednesday, 29 March, 2023

MP RAISEN KHULASA//गेहूं की फसल में भीषण आग,13 एकड़ के खेत में फैल गई आग

रायसेन में गेहूं की फसल में भीषण आग, बिजली के तारों से टकराया हार्वेस्टर, चिंगारी से 13 एकड़ के खेत में फैल गई आग करोड़ों का हुआ किसानों का नुकसान

रायसेन।हवा में झूलते बिजली तारों की अचानक चिंगारियां गिरने से खेतों में खड़ी चना गेंहू की फसलों के जलने की घटनाएं तेजी से बढ़ने लगी हैं।जिससे अन्नदाता बेहद चिंतित और परेशान हैं।यह सबकुछ बिजली कंपनी के अधिकारियों व बिजली कर्मचारियों की अनदेखी और तारों की मरम्मत और व्यवस्था दुरुस्त नहीं किए जाने की वजह से हो रहा है।

तहसील रायसेन में गेहूं की खड़ी फसल में शार्ट-सर्किट से भीषण आग लग गई। आग लगते ही फसल धू-धूंकर जलने लगी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक 13 एकड़ में लगी फसल जलकर खाक हो गई। आग लगने का मामला सांची ब्लॉक की ग्राम पंचायत डाबरा का है।

यह हादसा तब हुआ जब हार्वेस्टर से गेहूं की कटाई चल रही थी। इसी दौरान ऊपर बिजली के तारों में टक्कर से शार्ट-सर्किट हो गया। जिससे गेहूं की फसल में भीषण आग लग गई। फसल जलती देख किसान के आंसू निकल आए। कुछ किसानों ने आग बुझाने की कोशिश की पर देखते ही देखते आग बढ़ती गई। डाबरा निवासी किसान मनोज धाकड़, बाबूलाल बघेल द्वारा फसल कटाई का काम कराया जा रहा था। इसी दौरान हार्वेस्टर से कटाई कराते समय बिजली के तार से हार्वेस्टर टकरा गया, जिसकी चिंगारी से खेत में आग लग गई और फसल जलकर राख हो गई।

वहीं समय रहते किसानों ने सूझबूझ दिखाते हुए फसल के बीच में से ट्रैक्टर चला दिया।, जिस कारण आग पर काबू पाया जा सका। इस आगजनी की घटना में कुछ ग्रामीणों के आग बुझाते समय हाथ झुलस गए।

 2,429 Total Views

WhatsApp
Facebook
Twitter
LinkedIn
Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Search