सीहोर एमपी //जिला कांग्रेश कार्यालय में मनाई गई वल्लभभाई पटेल की जयंती//

Advertisement / विज्ञापन
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

जिला कांग्रेस कार्यालय सीहोर में मनाई गई वल्लभ भाई पटेल की जयंती एवं इंदिरा गांधी जी की पुण्यतिथि
कांग्रेसजनों द्वारा किसान अधिकार दिवस भी मनाया गया

Advertisement / विज्ञापन


सीहोर। जिला कांग्रेस कार्यालय सीहोर में लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती एवं पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न आयरन लेडी श्रीमति इंदिरा गांधीजी की पुण्यतिथि के अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी सीहोर के अध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर की अध्यक्षता में कांग्रेसजनों द्वारा उनके चित्रों पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर उनको श्रद्धासुमन अर्पित कर याद किया गया। इस मौके पर श्री तोमर ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल जिन्हें भारत के आयरन मैन के रूप में याद किया जाता है, उन्होंने देश को ब्रिटिश सरकार के क़ब्जे से मुक्त करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। वल्लभ भाई पटेल जी को सरदार का खिताब दिया गया था क्योंकि उन्होंने उत्कृष्ट नेतृत्व के गुणों को चित्रित किया था। उन्होंने आम कारणों के लिए विभिन्न आंदोलनों तथा एकजुट लोगों का नेतृत्व किया था तथा आजादी के बाद भारत के उप प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री के रुप में उन्होने भारत के विभिन्न बिखरी हुई रियासतों का भारतीय गणतंत्र में विलय करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसी वजह से उन्हें लौहपुरुष के नाम से जाना जाता है।
डॉ. तोमर ने श्रीमति इंदिरागांधी जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि श्रीमति इंदिरा गांधी ने सर्वप्रथम 1974 में पोखरण में परमाणु परीक्षण कर भारत को परमाणु शक्ति संपन्न देशों की श्रेणी में खड़ा कर दिया था। इसके अलावा उन्होने 1971 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में पाकिस्तान को मात देकर उसके दो टूकड़े कर बंगलादेश के निर्माण में अहम भूमिका निभाई थी। इस युद्ध में पाकिस्तान के लगभग 90 हजार से अधिक सैनिकों ने भारतीय सेना के समक्ष आत्मसमर्पण किया था। इन्हीं सब बातों की वजह से उन्हें आयरन लेडी के नाम से भी जाना जाता है। उन्होने आगे कहा कि कांग्रेस की इस तरह के महान लोगों की विरासत रही है तथा हम सभी को इन महान हस्तियों के बताये मार्ग पर चलने का प्रयास करना चाहिये।
इसके उपरांत सभी कांग्रेसजनों ने किसान अधिकार दिवस के अवसर पर केन्द्र सरकार के किसान विरोधी बिलों के विरोध में आक्रोष व्यक्त करते हुए कहा कि यह बिल किसानों के विरोध में तथा उद्योगपतियों के हित में है। इसमें किसानों की फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य का कोई जिक्र नही है। हम ऐसे बिलों का विरोध करते हैं तथा कांग्रेस पार्टी हमेशा किसानों के हित में उनके साथ खड़ी है तथा हमारी सरकार आने पर हम इन बिलों को अपने यहाँ लागू होने नही देगें।
इस अवसर पर उपस्थित कांग्रेसजनों में जिला कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष नईम नवाब, राजेश भूरा यादव, पंकज शर्मा, इरफान बेल्डर, मुकेश ठाकुर, ब्रजेश पटेल, रामप्रकाश चौधरी, सीताराम भारती, प्रीतम दयाल चौरसिया, उजेर अली बहादुर, शानू लाला, लोकेन्द्र वर्मा, तुलसी राठौर, गुफरान सिद्दीकी, रिजवान पठान, मुनव्वर मामू, ममता शर्मा, अशरफ अली, भगत सिंह तोमर, तौसीफउद्दीन पटेल, नायब भाई, अनीस कुरेशी, आसिफ अंसारी, नवेद खान, राजेन्द्र नागर, लखन कटारे, रफीक खान, राजेश रैकवाल, ओम सोनी, मोहम्मद फरीद खान, मुस्तफा अंजुम, श्याम यदुवंशी, माधव अग्रवाल, मुदस्सर उल इस्लाम, दानिश सिद्दीकी, रिजवान खान, मेहमूद खान, शैलेश पटेल, पूरण शाक्य, धर्मेन्द्र रैकवार, अजय रैकवार, नितेश रैकवाल आदि उपस्थित रहे।

सीहोर संवाददाता🎤🎤 लोकेश योगी की विशेष रिपोर्ट//

 36 Total Views,  1 Views Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English English हिन्दी हिन्दी
Don`t copy text!
WhatsApp chat