Bhopal MP Khulasa//भोपाल में मंगलवार से क्या खुलेगा, क्या नहीं, जानिए…: किराना और दूध की सभी दुकानें रात 8 बजे तक, इलेक्ट्रिकल-हार्डवेयर की दुकानें शाम 6 बजे तक खुलेंगी; होटल-रेस्टोरेंट से सिर्फ टेक होम डिलीवरी

Advertisement / विज्ञापन
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Bhopal MP Khulasa ::

राज्य सरकार ने भोपाल को 1 जून से अनलॉक करने के आदेश जारी कर दिए हैं। जिला क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटियाें ने भी बैठक कर निर्णय ले लिया है। इसके अनुसार कलेक्टर अविनाश लवानिया ने 15 जून तक के लिए अनलॉक के आदेश जारी किए हैं। इसके तहत भोपाल में किराना, फल, सब्जी, आटा चक्की की सभी दुकानें रात 8 बजे तक खुल सकेंगी। स्टेशनरी, इलेक्ट्रिकल, बिल्डिंग, मटेरियल, नमकीन-मिठाई की दुकान शाम 6 बजे तक खुल सकेंगी। होटल-रेस्टोरेंट भी खुल सकेंगे लेकिन रात 10 बजे तक यहां टेक होम की ही सुविधा होगी। सब्जी की दुकानें खुल सकेंगी लेकिन हाट-बाजार नहीं लगेंगे। पूरे जिले में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। हर शनिवार और रविवार को जनता कर्फ्यू रहेगा। आदेश में देशी-विदेशी शराब की दुकान को आबकारी विभाग मध्य प्रदेश शासन के निर्देशानुसार संचालित करने की अनुमति दी गई। शराब की दुकान रात 11.30 बजे तक खुल सकेंगी।

सिटी ट्रांसपोर्ट 50 प्रतिशत क्षमता से चल सकेंगे

शहर में सावर्जनिक बस, निजी बस समेत अन्य सिटी ट्रांसपोर्ट अपनी 50 प्रतिशत क्षमता से चल सकेंगे। सभी जगह कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। वहीं, ऑटो, ई-रिक्शा में दो सवारी, टैक्सी तथा निजी चार पहिया वाहन में ड्राइवर के साथ दो सवारी को मास्क पहनकर यात्रा करन की अनुमति होगी।

शनिवार-रविवार को लॉक लेकिन फल-सब्जी पहले की तरह बिकेंगे

भोपाल शनिवार और रविवार को लॉक रहेगा। इस दिन सिर्फ मेडिकल, डेयरी और सब्जी-फल बेचने वालों को पहले की ही तरह सभी अनुमति रहेगी। इसको उल्लंघन करने पर जुर्माने के साथ ही कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

अभी इन पर स्थिति स्पष्ट नहीं

सैलून, ब्यूटी पार्लर, फर्नीचर की दुकानों को खोलने को लेकर अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इसको लेकर अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है। वहीं, जिम, स्विमिंग पूल अभी बंद रहेंगे।

बारात निकालने पर प्रतिबंध

शादी समारोह 20 लोगों की उपस्थिति में हो सकेंगे। मैरिज गार्डन में शादियां हो सकेगी, लेकिन बारात निकालने को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है।

कपड़े-जूते की दुकानों पर अभी निर्णय नहीं

शहर में कपड़े जूते, सराफा की दुकानों को खोलने की व्यापारी मांग रहे हैं। इसको लेकर अब जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी अगली बैठक में निर्णय लेगी।

यह इलाके रहेंगे अनलॉक के बाद भी लॉक

भोपाल के अनलॉक होने के बावजूद जोन-13 के वार्ड नंबर-52 के लॉक रहने की संभावना है। यहां पर 70 से ज्यादा एक्टिव केस बताए जा रहे है। हालांकि इस पर अतिंम निर्णय होना है। वार्ड नंबर-52 में बावड़िया कलां, रोहित नगर फेज-1, रोहित नगर फेज-2, बावड़िया कलां गांव,सहयोग विहार, आकर्ति इको सिटी, मिसरोध गांव, विद्या नगर, नारायण नगर, श्री राम कॉलोनी और स्नेह नगर के इलाके बंद रहने की संभावना है। यहां करीब 50 हजार आबादी निवास करती है।

यह है नियम: 70 से ज्यादा केस तो वार्ड लॉक

अनलॉक के बाद सभी इलाकों की मॉनिटरिंग की जाएगी। एक सप्ताह के आकड़े के अनुसार वार्ड को लॉक और अनलॉक करने का निर्णय लिया जाएगा। यदि किसी इलाके में एक सप्ताह में 70 से ज्यादा मामले आते है तो उसे 7 दिन के लिए बंद कर दिया जाएगा।

ऐसे होगी मॉनिटरिंग

अनलॉक में दुकानों के सामने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने गोले बनाना अनिवार्य होगा। ग्राहक का मास्क पहनना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं होने पर दुकान को सील करने की कार्रवाई की जाएगी। इसकी मॉनिटरिंग के लिए राजस्व, नगर निगम और पुलिस की टीम को अलग-अलग इलाके की जिम्मेदारी दी जाएगी।

कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई

Advertisement / विज्ञापन

चिकित्सा शिक्षा और भोपाल के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि शहर को अनलॉक करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। दुकानों के सामने गोले बनाने से लेकर उनको कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। यह अभियान लगातार जारी रहेगा। नियमों को तोड़ने वालों या कोविड प्रोटोकॉल का पालन न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इनको मिलेगी छूट

  • -उद्योग और औद्योगिक गतिविधियां। इनसे जुड़े लोगों को आईकार्ड के साथ छूट मिलेगी।
  • -किराना/ नमकीन-मिठाई/ चश्मे की दुकान, दूध, सब्जी ठेले पर बेच सकेंगे। रात 8 बजे तक।
  • -हार्डवेयर/ इलेक्ट्रिकल/ कंस्ट्रक्शन मटेरियल की दुकान शाम 6 बजे तक ही खुलेंगी।
  • -रेस्टोरेंट में बैठ कर खाने की छूट नहीं रहेगी। सिर्फ टेक होम की सुविधा रहेगी।
  • -सभी प्रकार के सामानों और माल की आवाजाही बिना किसी रोक टोक के जारी रहेगी।
  • -बैंक, इंश्योरेंस, एबीएफसी से जुड़े संस्थानों के एमपीआईएस, कॉपरेटिव क्रेडिट सोसायटी, कैश मैनेजमेंट एजेंसी संचालन एवं आवागमन की अनुमति होगी।
  • -कोल्ड स्टोरेज एवं वेयर हाउसिंग की सर्विसेज को अनुमति होगी।
  • – ई-कॉमर्स कंपनियों से तथा अति आवश्यक वस्तुओं की दुकानों से होम होम डिलीवरी की अनुमति रहेगी।
  • -इलेक्ट्रीशियन, पल्म्बर, कारपेंटर, मोटर मैकेनिक, आईटी सर्विस प्रोवाइडर को आने-जाने की छूट रहेंगी।
  • – घरेलू सेवा देने वाले धोबी, ड्राइवर, हाउस हेल्प/मेड, कुक आदि के आवागमन पर रोक नहीं होगी।

 206 Total Views,  1 Views Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English English हिन्दी हिन्दी
Don`t copy text!
WhatsApp chat