Khulasa Rajgarh M.P.:-जिला विकास एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक सासंद रोड़मल नागर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

Advertisement / विज्ञापन
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Advertisement / विज्ञापन

जिला विकास एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक सम्पन्न

जिला विकास एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक सासंद रोड़मल नागर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में प्रधान जिला पंचायत श्रीमती गायत्री जसवंत गुर्जर, विधायक नरसिंहगढ़ राज्यवर्धन सिंह, विधायक सारंगपुर कुवंर कोठार, विधायक ब्यावरा रामचन्द्र दांगी, सी.ई.ओ. जिला पंचायत केदार सिंह, जनपद अध्यक्ष जीरापुर प्रकाष पुरोहित, जनपद अध्यक्ष खिलचीपुर जगदीष दांगी, एवं अधिकारीगण जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।
बैठक में सर्व प्रथम सी.ई.ओ. जिला पंचायत ने पिछली बैठक का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। प्रतिवेदन पर बिंदुवार चर्चा हुई। जिस में प्रधानमंत्री आवास, ग्रामीण शहरी नगर पालिका सारंगपुर राजगढ़ पचोर नरसिंहगढ़ आदि नगर में प्रथम किष्त जारी हो चुकी है। द्वितीय किष्त भी हितग्राही को जारी होने वाली है।
बैठक में जिले में गौशालाओं का संचालन पर चर्चा हुई। चर्चा में गौशाला का संचालन स्वसहायता समूह से करवाया जाए। प्रधानमंत्री फसल बीमा में जिले की 622 ग्राम पंचायतों में जनवरी माह में षिविर लगाया गया था। जिसमें 2019 में प्रधानमंत्री फसल बीमा से वंचित रहे गये किसानों का फिर से 9809 प्रकरण की पोर्टल पर एंट्री की गई। इस सभी किसानों को भी फसल बीमा का लाभ मिलेगा।
बैठक में जल संसाधन विभाग में नल जल योजना की कार्य प्रगति पर भी चर्चा की गई। स्वामित्व योजना (आबादी सर्वेक्षण) के बारे में एस.एल.आर. ने सभी सदस्यों को जिले में होने जा रहे आबादी सर्वेक्षण की जानकारी दी। महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा में मातृ वंदना योजना का लाभ शासकीय सेवा में कार्यरत माताओं को छोड़कर समस्त माताऐं इस योजना का लाभ ले सकती है।
बैठक में वित्तिय वर्ष 2016-17 से वित्तीय वर्ष 2020-21 तक राजगढ़ जिले में 83356 में प्रधानमंत्री आवास बन चुके है। बैठक में आत्मनिर्भर भारत अभियान अन्तर्गत जिले में स्वसहायता समूह की महिला में 25 हजार लीटर फिनाईल बनाया है। मिषन अन्तर्गत जिले में सक्रिय 110 बैंक सखियों के माध्यम से प्रतिमाह 10 से 15 करोड़ का वित्तिय लेनदेन ग्राम स्तर पर किया गया है। बैठक में सासंद रोडमल नागर ने बताया कि राजगढ़ जिले में प्रदेष का प्रथम व्यवसायिक महाविद्यालय बनने जा रहा है।

 107 Total Views,  2 Views Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English English हिन्दी हिन्दी
Don`t copy text!
WhatsApp chat