Khulasa Rajgarh M.P.:-ब्यावरा में आयुक्त कवीन्द्र कियावत द्वारा समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश

Advertisement / विज्ञापन
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

शरीर की रोक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने नियमित करें योग- आयुक्त भोपाल संभाग
भोपाल


ग्रामीण अंचलो में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने,टीम गठित कर सर्वे कराने दिए निर्देष

ब्यावरा में आयुक्त श्री कवीन्द्र कियावत द्वारा समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश

Advertisement / विज्ञापन


आयुक्त भोपाल संभाग भोपाल कवीन्द्र कियावत ने कहा है कि जो व्यक्ति नियमित शारीरिक व्यायाम करेगा और सक्रिय रहेगा। उसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता की वृद्धि होगी और कोरोना के संक्रमण के विरूद्ध लड़ाई में उसका शरीर स्वतः सक्षम और वह स्वस्थ्य रहेगा। नागरिकगण योग से निरोगी हो, के लिए नियमित रूप से अलोम-विलोम, भ्रामरी, कपाल भारती और प्रणायाम जैसे योग करे। घर में दो-तीन बार गरम पेय पदार्थ ले। गरम पानी से गरारे करें और भाप लें। इससे कोरोना वायरस से लड़ने में आत्मविष्वास तो बढ़ेगा ही साथ ही उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होगी। आयुक्त श्री कियावत राजगढ़ जिले के शहरी एवं ग्रामीण अंचलो कोरोना संक्रमण के फैलाव को प्रभावी तरीके रोकने ब्यावरा में आयोजित समीक्षा बैठक में निर्देषित कर रहे थे। इस अवसर पर ए.डी.जी. श्री व्ही.के. माहेश्वरी, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी सहित जनपदों के समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी मौजूद रहे।
इस मौके पर उन्होने शहरी एवं ग्रामीण अंचलो में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि ग्रामीण अंचलो में कलस्टर बनाकर ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायकों को कोरोना संक्रमित व्यक्तियो की पहचान हेतु लीड लेकर घर-घर सर्वे कराने सक्रिय किया जाए। इस हेतु उन्होने पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आषा कार्यकर्ता, कृषि एवं पषुपालन विभाग के अमले की टीम गठित करने निर्देशित किया। उन्होने ग्रामीणों को योगाभ्यास के लिए प्रेरित करने शिक्षको को जवाबदारी देने के निर्देश भी दिए।
उन्होने गठित टीम अगले सात दिवस में ग्रामीण अंचलो में घर-घर रोगियो का सर्वे करे और सर्दी, खांसी, बुखार आदि लक्षणों वाले व्यक्ति की पहचान कर होम क्वारेन्टाइन कर दवाई प्रारंभ करने, आवष्यकतानुसार माईक्रो कंटेनमेन्ट जोन बनाने और इसका सख्ति से क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि होम आईसोलेशन और कंटेनमेट जोन का कड़ाई से पालन कराने एवं सावधानी बरतने से कोरोना संक्रमण का फैलाव रूकेगा।
इसके साथ ही उन्होने आर.ए.टी. जांच में पॉजिटिव पाए व्यक्ति को होम क्वारेन्टाईन करने, दवाई प्रारंभ करने, निर्धारित गाईड लाईन का पालन कराने तथा ग्रामीण अंचलो में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने हेतु जनजागरूकता अभियान भी चलाने तथा जारी निर्देषो का जमीनी स्तर पर सही क्रियान्वयन हेतु मैदानी अमले पर निगाह रखने के निर्देश दिए।
बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर श्री सिंह द्वारा जिले में कोरोना संक्रमण के फैलाव वाले क्षेत्र, ऑक्सीजन एवं दवाईयों तथा उपलब्ध संसाधनो एवं व्यवस्थाओं एवं संक्रमण के फैलाव को प्रभावी तरीके से रोकने हेतु जिले में किए जा रहे प्रयासों से अवगत कराया गया।

 198 Total Views,  1 Views Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English English हिन्दी हिन्दी
Don`t copy text!
WhatsApp chat