Khulasa Rajgarh M.P.:-जिले में 114 केन्द्रो पर होगी गेहूँ खरीदी , 1975 रूपये की दर से गेहूँ के दाम दिए जाएगे।

Advertisement / विज्ञापन
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

प्राप्त जानकारी के अनुसार राजगढ़ जिले में प्रदेश में सर्वाधिक गेहूँ की आवक को देखते हुए 114 केन्द्र बनाए गए है। इनमें 44 गोदाम स्तरीय और 70 केन्द्र गैर गोदाम स्तरीय है।


1975 रूपये की दर से गेहूँ के दाम दिए जाएगे।



राज्य शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर किए जा रहे गेहूँ खरीदी में इस वर्ष 1975 रूपये प्रति कुण्टल की दर रहेगी। इसी प्रकार चना 5100 रूपये, मसूर 5100 रूपये तथा सरसों 4650 रूपये प्रति कुण्टल की दर से उपार्जित की जाएगी।


राजगढ़ में 45 लाख कुण्टल गेहूँ खरीदी का लक्ष्य


जिले में इस वर्ष 45 लाख कुण्टल यानि 4.5 लाख टन गेहूँ खरीदी का लक्ष्य है। विगत वर्ष 3.85 लाख टल गेहूँ खरीदा गया था। इसके पूर्व वर्षो में औसतन 1.5 लाख टन गेहूँ उपार्जन होता था। सिचाई रकबे में वृद्धि से यह स्थिति बनी है।


केन्द्र बनाते समय रखे सावधानी



संदीप अष्ठाना ने समस्त राजस्व अधिकारियों को बताया कि गेहूँ उपार्जन केन्द्र के निरीक्षण के दौरान यह देख ले कि कोई भी केन्द्र हाई टेषन विद्युत लाईन के नीचे न हो। इसके अलावा जल निकासी का भी ध्यान रखे।


बोरियों पर नीला छापा और लाल धागे से सिलाई होगी


गेहूँ उपार्जन के दौरान इस वर्ष बोरियों पर नीला छापा लगेगा और सिलाई लाल धागे से होगी। इसके साथ किसान की जानकारी की पर्ची की बोरी के साथ सिली जाएगी। इससे पता चले कि वर्ष 2021 की गेहूँ खरीदी है।



तहसीलों पर आयोजित होगे कोटवार सम्मेलन



आयुक्त भोपाल संभाग के निर्देषानुसार जिले में तहसील स्तर पर कोटवार सम्मेलन होगे। सभी कोटवारों को अपने अपने सम्मेलन में वर्दी माला बैल्ट सहित फूल ड्रेस में पहुचने के निर्देष है।



खरीफ 2020 सीजन के अल्पकालीन ऋण की देय तिथि , 30 अप्रैल तक बढ़ी’

खरीफ 2020 सीजन में वितरित अल्पकालीन फसल ऋण की अदायगी तिथि 28 मार्च 2021 से बढ़ाकर 30 अप्रैल 2021 कर दी गई है।

Advertisement / विज्ञापन


सहकारिता एवं पंजीयक को निर्देश दिए गए हैं कि किसानों के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार कर लाभांवित किया जाए। योजना की शेष शर्तें यथावत रहेंगी। उल्लेखनीय है कि पूर्व में प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों द्वारा खरीफ 2020 सीजन में वितरित अल्पकालीन फसल ऋण की देय तिथि 28 मार्च 2021 तय की गई थी।

 221 Total Views,  1 Views Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English English हिन्दी हिन्दी
Don`t copy text!
WhatsApp chat