Khulasa//Rajgarh:- किसानों को घर बैठे ही मिल रही है, उन्नत खेती की जानकारी – कलेक्टर

Advertisement / विज्ञापन
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

किसानों को घर बैठे ही मिल रही है, उन्नत खेती की जानकारी – कलेक्टर , किसान खेत पाठशाला में सम्मिलित हुए कलेक्टर नीरज कुमार सिंह

राजगढ़

Advertisement / विज्ञापन


राजगढ़ जिले में किसानों को उन्नत खेती की जानकारी देने के उद्देश्य से किसान खेत पाठशालाओं का गाँव-गाँव आयोजन किया जा रहा है। किसान खेत पाठशाला में कृषि विभाग के अधिकारी, कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक, किसानों को खेती की उन्नत तकनीक खाद, बीज की मात्रा आदि से संबंधित जानकारियां दे रहे है। इसी क्रम में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ग्राम रूपपुरा एवं ग्राम झटामडी में आयोजित किसान खेत पाठशाला में सम्मिलित हुए।
ग्राम झटामडी में सार्वजनिक स्थान पर खेत पाठशाला का आयोजन हुआ। इसमें कलेक्टर द्वारा कृषि वैज्ञानिकों के माध्यम से किसानों को खेती से संबंधित जानकारियां प्रदान कराई गई। कलेक्टर द्वारा किसानों से बातचीत कर खेती किसानी का हाल जाना और किसानों को मेहनत से अच्छी खेती कर कृषि आय बढ़ाने, जैविक खेती अपनाने, रासायनिक उर्वरक का इस्तेमाल कम कर जैविक उर्वरक का इस्तेमाल करने आदि की सलाह दी। उन्होंने किसानों की समस्याएं भी सुनी किसानों ने कलेक्टर को अपने बीच पाकर खुलकर बातचीत की और कलेक्टर द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दिए।
ग्रामीण जन ने बताया कि उन्हें उचित मूल्य की दुकान से गेहूं, चावल मिलता है।सहकारी संस्थाओं से यूरिया, डी.ए.पी. निर्धारित दर पर मिल जाता है, किंतु प्राइवेट डीलर अधिक पैसे वसूलते हैं। कलेक्टर ने कृषि अधिकारियों को इस संबंध में कार्रवाई के निर्देश दिए। ग्रामीण जन ने नल-जल योजना बंद बताएं। इसके अलावा सिंचाई के लिए कुशलपुरा डैम के स्थान पर कुंडालिया डैम से सिंचाई की व्यवस्था करवाने का अनुरोध किया साथ ही गांव में पुलिया तथा मुख्य सड़क पर स्पीड ब्रेकर बनवाने की बात कहीं कलेक्टर ने किसानों की बात सुनकर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया जब ग्रामीण जन ने गांव में गंदगी की बात कही तो कलेक्टर ने कहा कि जब गांव वाले स्वयं गंदगी करेंगे तो उसे साफ करने कौन आएगा। इस दौरान पूर्व सरपंच लक्ष्मी नारायण दांगी अपने गांव में पुलिया बनवाने की मांग की। कलेक्टर को अपने बीच पाकर ग्रामीण जन प्रफुल्लित दिखे ।
ग्राम रूपपुरा में किसान खेत पाठशाला में सम्मिलित हुए कलेक्टर
इसी क्रम में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ग्राम रूपपुरा में आयोजित किसान खेत पाठशाला में पहुंचे। इस दौरान कृषि वैज्ञानिक डॉ भगवान सिंह कुमावत, कृषि अधिकारी प्रहलाद सिंह बरेला, कृषि अधिकारी वसीम खान ने किसानों को यूरिया की मात्रा गेहूं में 15-15 किलो प्रति बीघा प्रति पानी डालने की समझाइश देते हुए बताया कि खेतों में यूरिया तीन भागों में दें एक साथ पूरी मात्रा देने पर पौधा यूरिया अवशोषित नहीं कर पाता है और वह व्यर्थ चला जाता है कृषि अधिकारियों ने रासायनिक उर्वरक के स्थान पर जैविक पूरक केंचुआ खाद नाडिपाटाका खाद देने की समझाइश दी वसीम खान ने बीज की मात्रा उपयुक्त रखने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि घना बीज बोने से पौधा कमजोर रह जाता है और उपज कम होती हैं कलेक्टर द्वारा किसानों से बातचीत की ।
पटवारी को नोटिस जारी करने के निर्देश
ग्राम रूपपुरा में कलेक्टर ने खेत पाठशाला में पटवारी के देर से उपस्थित होने को गंभीरता से लेते हुए नोटिस जारी करने के निर्देश तहसीलदार श्री सेन को दिए। उन्होंने कहा कि किसान खेत पाठशाला को राजस्व अधिकारी पटवारी गंभीरता से लें जिले में जहां भी खेत पाठशाला हो उसमें कृषि विभाग के अधिकारी पटवारी सचिव रोजगार सहायक आदि आवश्यक रूप से उपस्थित रहे।

 97 Total Views,  3 Views Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English English हिन्दी हिन्दी
Don`t copy text!
WhatsApp chat