सीहोर एमपी//भारत जोड़ो आन्दोलन के तत्वाधान में मनाया गया 1824 के वीर क्रांतिकारियों का शाहदत दिवस//

Advertisement / विज्ञापन
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

भारत जोड़ो आन्दोलन के तत्वाधान में मनाया गया 1824 के वीर क्रांतिकारियों का शाहदत दिवस//

Advertisement / विज्ञापन


आन्दोलन के अध्यक्ष डॉ.बलवीर तोमर के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने पुष्पअर्पित कर किया वीर शहिदों कुँवर चैनसिंह, हिम्मत खाँ, बहादुर खाँ को नमन
सीहोर। आज 24 जुलाई, शनिवार को भारत जोड़ों आन्दोलन के संस्थापक संयोजक डॉ.बलवीर तोमर के नेतृत्व में संगठन के कार्यकर्ताओं ने स्थानीय दशहरा वाला बाग स्थित अमर शहीद कुँवर चैनसिंह की छत्री पर पहुंचकर उनको श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस अवसर पर संगठन के संस्थापक संयोजक डॉ.बलवीर तोमर ने कहा कि सीहोर में 1857 की क्रांति से पूर्व 1824 में ही अंग्रेजों के खिलाफ आजादी की लड़ाई का बिगुल बज चुका था। इसके लिये सीहोर का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज है। यह लड़ाई साम्प्रदायिक सौहार्द की मिशाल है। क्योंकि इसमें एक हिन्दु राजा नरसिंहगढ़ रियासत के कुँवर चैनसिंह के साथ अंग्रेजों के खिलाफ बहादुरी से लड़ते हुए उनके दो मुस्लिम सिपहसालारों हिम्मत खाँ और बहादुर खाँ ने अपनी मातृ भूमि की आन-बान व शान की रक्षा के लिये अपने प्राणों की आहूती दे दी थी।
डॉ.तोमर ने कहा कि साम्प्रदायिक सौहार्द की यह मिशाल देश की आजादी की लड़ाई में बहुत काम आई और इससे प्रेरणा लेकर हिन्दु और मुस्लिम एक साथ मिलकर देश की आजादी के लिये अंग्रेजों के खिलाफ लड़े तथा देश को अंग्रेजों के चंगुल से मुक्त कराया। डॉ. तोमर ने आगे कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में भी हमें देश के इन महान वीरों से प्रेरणा लेनी चाहिये तथा आज के इस दौर में हिन्दु-मुस्लिम सहित सभी धर्म के लोगों को मिलजुल कर देश के विकास में कंधे से कंधा मिलाकर अपना योगदान देना चाहिये। इसी से देश तरक्की की राह पर आगे बढक़र एक विकसित देश बनेगा और हमारे इन अमर क्रांतिकारियों का बलिदान सफल होगा। इस अवसर पर राजेन्द्र ठाकुर, राजाराम बड़े भाई, प्रीतम दयाल चौरसिया, पंकज शर्मा, शंकर खरे, सुनील दुबे, अशफाक खान, मजीद अंसारी, दिव्यांश उपाध्याय, मांगीलपाल टिमरई, मो.इमरान खान, गजराज सिंह, पूरण शाक्य सहित भारत जोड़ों आंदोलन के कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

सीहोर संवाददाता 🎙️लोकेश योगी 🎙️की विशेष रिपोर्ट

 174 Total Views,  1 Views Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English English हिन्दी हिन्दी
Don`t copy text!