Khulasa Rajgarh M.P.:-दुग्ध समितियों के सदस्यों को मिलेगी 3 करोड़ की बोनस राशि

Advertisement / विज्ञापन
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

दुग्ध समितियों के सदस्यों को मिलेगी 3 करोड़ की बोनस राशि

नरसिंहगढ़ दुग्ध संस्था में हुआ समितियों के सदस्यों का सम्मेलन

Advertisement / विज्ञापन

मध्य प्रदेश का भोपाल सहकारी दुग्ध संघ सरकारी नहीं सहकारी संस्था है । इसमें जो मुनाफा होता है । वह इससे जुड़े सभी समितियों के सदस्यों को मिलता है । इस वर्ष 3 करोड रुपए की राशि शीघ्र ही सभी सदस्यों में वितरित की जाएगी । यह बात आयुक्त भोपाल संभाग तथा अध्यक्ष भोपाल सहकारी दुग्ध संघ कविंद्र कियावत ने नरसिंहगढ़ के दुग्ध शीत केंद्र में आयोजित दुग्ध सहकारी संस्थाओं के अध्यक्षों व पदाधिकारियों की बैठक में कहीं । इस दौरान कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, एसडीएम अमन वैष्णव, एसडीएम ब्यावरा सुश्री निधि सिंह ,मुख्य कार्यपालन अधिकारी भोपाल दुग्ध संघ केके सक्सेना ,संघ के पदाधिकारी गण तथा अन्य जन उपस्थित रहे ।
आयुक्त द्वारा उपस्थित जन को संबोधित करते हुए कहा कि दुग्ध उत्पादन के लिए विशेष प्रयास करें । महिला स्व-सहायता समूह को महिलाओं को से जोड़ें पुराने सदस्य जो समितियों से हट गए हैं उन्हें पुनः सक्रिय करें । उन्होंने इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर दुग्ध उत्पादकों के पशुओं का निशुल्क उपचार करने एवं इसी दौरान समितियों में सदस्यों को जोड़ने की बात कही । उन्होंने कहा कि दुग्ध संघ द्वारा नियमित भुगतान की व्यवस्था की गई है । समितियों के सदस्यों को ऋण देने के लिए खंड और जिला स्तर पर बैंकर्स के साथ कलेक्टर चर्चा करेंगे और किसानों को आसानी से ऋण मिल सके इसकी व्यवस्था करेंगे ।
दुग्ध संघ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि नरसिंहगढ़ में 104 समितियां के 3496 सदस्य हैं, ब्यावरा में 136 समितियां के 4025 सदस्य है,राजगढ़ में 40 समितियों के 1295 सदस्य हैं । इस प्रकार जिले में कुल 280 समितियों में 8816 सदस्य हैं ।
जिले में वर्तमान में इनका 97,760 लीटर दूध प्रतिदिन संग्रहित किया जा रहा है, जिसकी औसत फैट 6 रूपये 80 पैसे हैं ।
इस दौरान समितियों के सदस्यों ने प्रश्न किए, जिनके निराकरण हेतु आयुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया । कार्यक्रम के अंत में दुग्ध संस्था नरसिंहगढ़ के अधिकारियों द्वारा आभार व्यक्त किया गया ।।

      

 40 Total Views,  1 Views Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English English हिन्दी हिन्दी
Don`t copy text!
WhatsApp chat