Bhopal MP Khulasa//MP में दो दिन बाद फिर रंग में लौटेगा मानसून:बंगाल की खाड़ी में सक्रियता बढ़ी, पहले पूर्वी मध्यप्रदेश तरबतर होगा; 8 जुलाई से भोपाल-इंदौर के लोगों को भी राहत

Advertisement / विज्ञापन
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
अगले तीन दिन तक 11 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट

मध्यप्रदेश में मानसून ब्रेक अगले दो दिन में खत्म हो जाएगा। इस दौरान कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश होगी। 7 जुलाई से मानसून सक्रिय होना शुरू होगा। 8 जुलाई से मध्यप्रदेश से भारी होना शुरू हो जाएगी। भोपाल और इंदौर में भी पानी गिरने लगेगा, लेकिन यहां 10 जुलाई के बाद ही तेज बारिश की उम्मीद है।

बंगाल की खाड़ी में मानसूनी गतिविधियां सक्रिय होने के कारण ऐसा होगा। अभी राजस्थान में भी कम दबाव का क्षेत्र बनने लगा है। 10 जुलाई से पूरे मध्यप्रदेश में फिर से मानसून सक्रिय हो जाएगा। अगले तीन दिन तक भोपाल के उज्जैन और बालाघाट समेत 11 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मानसून ब्रेक पहले हो गया

वैज्ञानिक वेदप्रकाश ने बताया, एक बार मानसून सेट होने के बाद उसमें ब्रेक होता है। यह सामान्य प्रक्रिया है। अभी तक जुलाई के तीसरे और अंतिम सप्ताह में मानसून ब्रेक होता था, लेकिन इस बार क्योंकि मानसून सेट पहले हो गया, इसलिए मानसून पहले ब्रेक हो गया।

इस कारण बारिश के आसार बन रहे

वैज्ञानिक सिंह ने बताया, अभी बंगाल की खाड़ी में मानसूनी गतिविधियां शुरू हो रही हैं। यह 7 जुलाई से ज्यादा सक्रिय होंगी। इसके साथ ही राजस्थान में भी कम दबाव का क्षेत्र बनने लगा है। पूर्वी MP सबसे पहले भारी बारिश शुरू हो जाएगी। इसके बाद भोपाल और इंदौर में बारिश शुरू हो जाएगी। हालांकि तेज बारिश नहीं होगी। 10 जुलाई तक प्रदेश में मानसून सेट हो जाएगा।

5 दिन में 23% बारिश कम हुई

मध्यप्रदेश में मानसून ब्रेक होने से प्रदेश भर में बारिश में कमी आई है। ऐसे में सामान्य बारिश का प्रतिशत गिर गया है। एक जुलाई की स्थिति में मध्यप्रदेश में सामान्य से 29% अधिक बारिश हो चुकी थी। इस दौरान 130 मिमी बारिश होना था, जबकि 167 मिमी बारिश हो चुकी थी। पांच जुलाई की स्थिति में मध्यप्रदेश में बारिश सामान्य से घटकर 6% तक आ गई है। अभी तक 163 मिमी बारिश होना था, जबकि 172 मिमी पानी गिर चुका है।

यहां तीन तक बारिश के आसार

Advertisement / विज्ञापन

अगले दो दिन तक धार, उज्जैन, देवास, शाजापुर, बैतूल, हरदा, अनूपपुर, डिंडोरी, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिलों के अलावा रीवा संभाग में हल्की बारिश रहेगी। भोपाल, जबलपुर, इंदौर, होशंगाबाद, शहडोल, ग्वालियर और चंबल संभागों में गरज चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है

 67 Total Views,  1 Views Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English English हिन्दी हिन्दी
Don`t copy text!