Khulasa Rajgarh M.P.:-गेहूँ, चना उपार्जन में किसानों को दिक्कत न हो-कलेक्टर

Advertisement / विज्ञापन
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


गेहूँ, चना उपार्जन में किसानों को दिक्कत न हो-कलेक्टर
कलेक्टर ने प्रातः कालीन भ्रमण के दौरान उपार्जन
केन्द्रों का निरीक्षण किया



कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने आज प्रातः कालीन भ्रमण के दौरान तडके 06ः00 बजे राजगढ़ से निकलकर विभिन्न स्थानों पर पहुंचकर गेहूँ, चना, मसूर, सरसों के उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने निर्देष दिए कि किसी भी उपार्जन केन्द्र पर व्यवस्था में कमी न रहे। सभी व्यवस्थाऐं मुकम्मल की जाए, ताकि किसानों को अपनी उपज तुलाने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। निरीक्षण के दौरान एस.डी.एम. ब्यावरा (आई.ए.एस.) सुश्री निधि सिंह व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
कलेक्टर श्री सिंह ने सर्वप्रथम पीपलबे के समीप गंगा वेयर हाउस पहुंचकर खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया। गंगा वेयर हाउस में 5,000 टन क्षमता का गोदाम रिक्त है। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देष दिए इसमें 6,000 टन भण्डारण क्षमता के हिसाब से स्टेक लगाई जाए। उन्होने वेयर हाउसिंग के अधिकारी को निर्देष दिए कि जिले में गेहूँ की अधिकता को देखते हुए सभी वेयर हाउसिंग में 20 प्रतिषत अधिक मात्रा के हिसाब से भण्डारण कराया जाए जिससे जिले में गेहूँ परिवहन की समस्या पैदा न हो और किसानों को आसानी से भुगतान समय पर मिलता रहे।
ग्राम कलालपुरा के समीप कोडिया ट्रेनिंग कम्पनी के वेयर हाउस के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देष दिए कि 10 हजार टन क्षमता के हिसाब से यहा दो केन्द्र स्थापित किये जाए। उन्होने कलालपुरा पहुंचकर निर्माणधीन वेयर हाउस का निर्माण तेजी से करने के निर्देष दिए। इसी क्रम में कुलदीप सक्सेना के 5,000 टन क्षमता के वेयर हाउस का निरीक्षण किया गया।
कलेक्टर श्री सिंह ने हेम्तमपुर वेयर हाउस के निरीक्षण के दौरान सभी व्यवस्थाओं के साथ वेयर हाउस के सामने रास्ता ठीक कराने के निर्देष दिए। ग्राम चाठा के ट्राफिक की समस्या बताई गई। जिसके संबंध में कलेक्टर ने निर्देष दिए कि आने जाने के रास्ते अलग अलग किए जाए, और एक केन्द्र कम किया जाए।
ग्राम कीलखेड़ा वेयर हाउस के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने निर्देष दिए कि यहां पर दो केन्द्र स्थापित किए जाए। कलेक्टर ने गिन्दोरहाट केन्द्र का निरीक्षण कर पंजीयन की जानकारी ली और अव्यवस्था न हो इसके निर्देष दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने बिसौनिया व सुठालिया केन्द्रो का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान खाद् नागरिक आपूर्ति, वेयर हाउस और अन्य विभागों के अधिकारी को मौजूद रहे।

 139 Total Views,  2 Views Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English English हिन्दी हिन्दी
Don`t copy text!
WhatsApp chat