Thursday, 29 June, 2023

सागर कमिश्नर डॉ वीरेन्द्र सिंह रावत ने छतरपुर जिले के प्रवास निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा की

*आदर्श जेन्डर रेसो बनाने आंगनवाड़ी वर्कर्स का सहयोग लें: कमिश्नर*

1  *सागर कमिश्नर डॉ वीरेन्द्र सिंह रावत  ने छतरपुर जिले के प्रवास निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा की*

कमिश्नर सागर डॉ वीरेन्द्र सिंह रावत ने गुरुवार को छतरपुर जिले के प्रवास पर जिला पंचायत सभाकक्ष में आगामी विधानसभा निर्वाचन के लिए चल रही तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि आदर्श जेन्डर रेसो बनाने के लिए प्राथमिकता से महिला मतदाताओं के नाम जुड़वाएं। इस कार्य में मैदानी आंगनवाड़ी वर्कर्स का सक्रिय सहयोग लें। चुनावी गतिविधियों के साथ साथ विभागीय गतिविधियों को समय पर पूरा करें और किसी भी स्थिति में पीछे न रहें। मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए व्यवस्थित ट्राईसाइकिल तैयार रखें।
बैठक में कलेक्टर संदीप जी.आर., एसपी अमित सांघी, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तपस्या परिहार, एडीएम नमः शिवाय अरिजरिया, अनुविभागों के राजस्व अधिकारी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
डॉ रावत ने कहा कि मतदाता सूची को आदर्श बनाने पर जोर दें। इस हेतु नाम दर्ज कराने से शेष महिला एवं युवा मतदाता को जागरूक बनाने के लिए सघन रूप से स्वीप की गतिविधियां करें। लोगों को जागरूक बनाते हुए अधिक से अधिक मतदान कराने के लिए प्रेरित करें।
उन्होंने विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारियों से किए जा रहे तैयारियों और मतदाता सूची में जोड़े जा रहे नाम की गतिविधियों की जानकारी भी ली।
उन्हांेने कहा जिले के जिस क्षेत्र में जो अधिकारी पदस्थ हैं उन्हे सेक्टर दायित्व निभाने की जिम्मेदारी दें। जिससे वे अधिकारी मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर वहां उपलब्ध मूलभूत सुविधा जैसे बिजली, पानी, शौचालय की सफा सफाई मतदान केन्द्रों पर आवागमन के एप्रोच मार्ग को जरूरत अनुसार अभी से दुरुस्त कराएं।
निर्वाचन कार्य में लगने वाले वाहन का आंकलन करें। राजस्व अधिकारी भूमि संबंधी विवाद के मुद्दे को गंभीरता से हल करें। पटवारियों पर नियंत्रण रखें। ऐसे कर्मचारी जिनकी पदस्थापना 3 साल से अधिक समय की हो चुकी है। उनका स्थान परिवर्तन कराएं।
पीएम ग्रामीण सड़क में मिल रही शिकयतों का समाधान तुरंत करें
स्थल निरीक्षण कर गुणवत्तापूर्ण कार्य कराएं

डॉ रावत ने विभागीय समीक्षा में पीएम ग्रामीण सड़क को कड़े शब्दों में निर्देशित किया कि विभागीय गतिविधियों में मिल रही शिकायतों को दुरुस्त करें। लापरवाही न बरतें। निर्माण से जुड़ीं गतिविधियों को गति देने के लिए कॉन्ट्रेक्टर के साथ सतत् समीक्षा करते हुए निर्माणाधीन स्थल का मुआयना करें। कार्यों की गुणवत्ता पर ध्यान दें। उन्होंने सीएम जनसेवा अभियान की समीक्षा की।
वर्षाकाल मंे संभावित एवं आपद की आशंका के चलत सभी एहतियाती प्रबंध करें। प्राकृतिक एवं आपदा की स्थिति के चलते प्रभावित व्यक्तियों को संवेदनशीलता से आरबीसी के तहत तुरंत सहायता दें।
कलेक्टर ने जिले की शालाओं में बनाए जा चुके 40 हजार जाति प्रमाण पत्रों सहित खुले बोरवेल्स को बंद कराने और मुंडेररहित कुंए पर आकस्मिक दुर्घटना के रोकथाम के लिए बनाए जा रहे मुंडेर की जानकारी दी।
एडीएम नमः शिवाय अरजरिया ने पॉवर प्रजेंटेशन की प्रस्तुति से मतदाता सूची में नाम जोड़े जाने फॉर्म 6, 7, 8 एवं 9 में की गई गतिविधियों सहित विधानसभा क्षेत्रवार प्रस्तावित मतदान केन्द्रों, मतदाताओं और दो कि.मी. से अधिक 7 नए मतदान केन्द्र बनाए जाने की जानकारी दी। इसमें राजनगर विधानसभा में 4, महाराजपुर में 2 और छतरपुर विधानसभा में 1 मतदान केन्द्र शामिल है। जिले में 1 हजार 578 मतदान केन्द्र बनेंगे तथा 162 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात होंगे। जिले में ईव्हीएम की जांच का कार्य सम्पन्न हो चुका है

 1,851 Total Views

WhatsApp
Facebook
Twitter
LinkedIn
Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Search