Sunday, 4 June, 2023

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से बहनों के जीवन मे आयेगा बदलाव – मंत्री मीना सिंह

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की स्वीकृति का आदेश पत्र सौंपा

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से बहनों के जीवन मे आयेगा बदलाव – मंत्री मीना सिंह

संदीप तिवारी/ उमरिया:- जिले मेें मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना प्रदेश शासन की महत्वाकांक्षी योजना है। योजना के तहत 10 जून को पात्र महिलाओं के खाते मे सिंगल क्लिक से राशि अंतरित की जाएगी। इस योजना से बहनों की जिंदगी में बदलाव आएगा। बहनों के जीवन में सामाजिक क्रांति का वाहक मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनेगी। उक्त आशय के विचार प्रदेश शासन की जन जातीय कार्य मंत्री मीना सिंह ने जिले के खेल मैदान मानपुर में आयोजित मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत स्वीकृत आदेश पत्र को सौंपते हुए महिलाओं को संबोधित करते हुए व्यक्त की। इस अवसर पर नगर परिषद मानपुर एवं जनपद पंचायत मानुपर की पात्र महिलाओं को स्वीकृति आदेश पत्र सौंपा गया।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं को आत्म निर्भर एवं आर्थिक रूप से सशक्त बनानें के लिए निरंतर रूप से कार्य कर रही हैं।
इस योजना से न सिर्फ महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण होगा बल्कि बहनों के जीवन में सामाजिक क्रांति का वाहक भी बनेगी। इस योजना के माध्यम से पात्र बहनों के खातों में प्रतिमाह एक हजार रुपये और वर्ष में 12 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

10 जून से खातों में पैसे आना शुरु हो जाएंगे। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान मंशा है कि बहनों तक स्वीकृति पत्र पहुंचाया जाए ताकि मेरी इन बहनों को दफ्तरों के चक्कर न लगाना पड़े, परेशान न होना पड़े। उन्होने कहा कि प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना से सभी बालिकाओं को लखपति बनाने का काम किया गया। स्व सहायता और अजीविका मिशन योजना से महिला समूहों को स्वालम्बी बनाया जा रहा है। समूह से जुड़कर महिलाएं लघु उद्योग संचालित कर अपने कंधों पर बड़े खुशी से परिवार पालन कर रही हैं । पढ़ने वाले बच्चे, युवा, किसान, व्यापारी, गरीब और हर वर्ग के लोगों के उत्थान और विकास के लिये सरकार काम कर रही है।उन्होने कहा कि जुलाई से सभी वृद्ध और निराश्रितों को एक हजार रुपये देने का काम करेगी।इसके साथ ही बुजुर्गो को निःशुल्क तीर्थ दर्षन कराई जा रही है।

कार्यक्रम के दौरान हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी बोर्ड की परीक्षा में मानपुर क्षेत्र एवं जिले में नाम रोशन करने वाले छात्र छात्राओं का सम्मान जन जातीय कार्य मंत्री द्वारा किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या पूजन के साथ किया गया। इस अवसर पर घर घर कचरा एकत्र करने वाले कचरा वाहन को मंत्री मीना सिंह द्वार हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। कार्यक्रम में मानपुर नगर के परिषद अध्यक्ष भारती सतीश सोनी, सीएमओ प्रभारी राजेष पारस, एसडीएम मानपुर कमलेश पुरी, सीइओ राजेन्द्र शुक्ला, बीईओ, टीआई सुरेन्द्र सिंह मरावी, नागेन्द्र पटेल, कुल्दीप गुप्ता, रमेश मिश्रा, अशोक गुप्ता, विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच सचिव, आगनबाड़ी कार्यकर्ता ,सहायिका के साथ रानी मिश्रा, महिला वाल विकाश विभाग की टीम, तथा पंच सहित बड़ी संख्या में नागरिक गण उपिस्थत रहे

 3,889 Total Views

WhatsApp
Facebook
Twitter
LinkedIn
Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rajgarh Khulasa M.P:- पानी के लिए दिल्ली जैसे हालात पैदा होने की बनी स्थिति, जिले में एक नही बल्कि दो राज्य मंत्री फिर भी ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं 

ग्राम पंचायत सरेडी में पानी की किल्लत से ग्रामीण परेशान  दिल्ली जैसे

 14,905 Total Views

Search